#TheSpy: नादिया के नाम एली कोहेन का आखिरी खत....

पादरी: 'खत पूरा हो गया? अब दस्तखत कर दो।'

'मेरे बच्चे, तुम्हें अपना नाम भी याद नहीं है? तुम ये भी नहीं जानते की कौन हो?'

'मेरे बच्चे, तुम्हें अपना नाम तक याद नहीं!'

'हमारे पास वक्त नहीं है, यहां दस्तखत कर दो।' ये लाइनें पादरी आखिरी समय में कामिल अमीन थाबेत को बोलता है। वो शरीर और दिमाग से भले ही कामिल अमीन थाबेत हो चुका था लेकिन उसका दिल अभी भी एली कोहेन था जो मरते दम तक केवल नादिया के लिए धड़कता रहा।

उसने फांसी पर लटकाए जाने से पहले अपनी पत्नी नादिया को ये खत लिखा था। एली लिखता है-

"मेरी प्रिय पत्नी नादिया, और मेरे प्रिय माता-पिता,

मैं अपने अंतिम समय से कुछ मिनट पहले आपको ये आखिरी शब्द लिख रहा हूं, और मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप हमेशा एक अच्छे रिश्ते में रहें।

प्रिय नादिया मैं तुमसे अनुरोध करता हूं कि मुझे माफ कर देना और अपना और हमारे बच्चों का ख्याल रखना। उनकी अच्छी तरह से देखभाल करना, उन्हें अच्छी तरह से बड़ा करना और उन्हें पूरी शिक्षा देना, उन्हें और खुद को किसी भी चीज से वंचित न करना।

प्लीज, हमेशा मेरे प्रिय माता-पिता के साथ रहना। तुम चाहो तो हमारे बच्चों को पिता का साया देने के लिए दोबारा शादी कर सकती हो। तुम ऐसा करने के लिए पूरी तरह से आजाद हो। मेरी प्रिय नादिया मैं तुमसे गुजारिश कर रहा हूं कि जो चीज गुज़र चुकी है उसको लेकर रोना नहीं। एक बेहतर भविष्य की तलाश में, तुम खुद पर ध्यान देना!

मैं तुम्हारे और बच्चों: सोफी, इरिट, और शाउल, मेरे पूरे परिवार, विशेषकर मेरी माँ, मेरी बहन, ओडेट और उसके परिवार, मौरिस और उसके परिवार, एज्रा और उसके परिवार, सारा और उसके परिवार, सिय्योन और उसके परिवार, अल्फ्रेड और उसके परिवार और अंत में बेरो (अब्राहम) के लिए मेरा आखिरी किस भेज रहा हूँ.

तुम अपने प्रिय परिवार को भी मत भूलना; उन्हें मेरी शुभकामनाएँ देना।

मेरे स्वर्गीय पिता और मेरी आत्मा की शांति के प्रार्थना करना न भूलना।

आप सभी को मेरा आखिरी किस और आशीर्वाद।"

'एली कोहेन 15/5/1965'


नेटफ्लिक्स पर पिछले महीने एक सीरीज आई है 'द स्पाई'। मैंने कल इसे देखी। 6 एपिसोड की हिंदी में डब की गई इस सीरीज को एक बार देखना शुरू किया और खत्म करके ही उठा। किसी जासूस की लाइफ पर बनी सबसे कल्ट सीरीज में से एक है। एली कोहेन के बारे में हर वेब पोर्टल तरह-तरह की हेडिंग से उसकी कहानी को बेच जा चुका है। कुल मिलाकर लगभग हर किसी को उसकी कहानी पता होगी कि कैसे 1960 के दशक में एक इजराइली जासूस ने सीरिया में जाकर उसका मजाक बनाकर रख दिया था। इजराइली खूफिया ऐजेंसी मोसाद की बहादुरी के किस्से हर किसी ने सुने हैं। लेकिन इन किस्सों को सबसे ज्यादा विश्वसनीयता देता है एली कोहेन।

द डिक्टेटर से कामिल अमीन थाबेत
नेटफ्लिक्स सीरीज द स्पाई में एली कोहेन की भूमिका में साचा बैरॉन कोहेन हैं। अगर इनके बारे में नहीं जानते हो तो आपने द डिक्टेटर नहीं देखी। द डिक्टेटर में जो डिक्टेटर होता है वो साचा बैरॉन कोहेन ही हैं। द स्पाई में साचा बैरॉन इतने गंभीर हैं कि आप कब उनके फैन हो जाते हो पता ही नहीं चलता। लंबी कद काठी का ये इजराइली जासूस अपने खास मिशन पर सीरिया जाता है। वो सीरिया का डिप्यूटी डिफेंस मिनिस्टर बनने ही वाला होता है कि पकड़ा जाता है। कहा जाता है कि जब तक वह पकड़ा गया तब तक वो इजराइल को इतना कुछ दे गया जिसके दम पर इजरायल ने अकेले 5 अरब देशों को 6 दिन में धूल चटा दी थी।


सीरिया का गोलान हाइट्स एक ऐसा अड्डा था जहां से वो इजराइली सैनिकों को धूल चटाता रहता था। टाइबेरियस लेक (Sea of Galilee) पर सीरिया का ये एक बड़ा मिलिट्री ऑपरेशन था। अंदाजा लगा सकते हो कि सीरिया में कोहेन कितना अंदर तक अपनी पैठ बना चुका था कि इस मिलिट्री अड्डे पर उसकी मेहमाननवाजी की गई थी। यहां सैनिकों को गर्मी में रहना पड़ता था। कोहेन ने इसमें भी एक अवसर देखा और कहा कि वो इस समस्या को दूर करेगा। कोहेन एक पक्का देशभक्त बनकर सीरिया गया था जो अपने बिजनस से सीरिया का भला करना चाहता था। उसने इन गुप्त अड्डों की जानकारी सरहद पार अपने देश को देने के लिए एक गजब का पैंतरा चला। उसने इजराइल से यूकेलिप्टिस के कई पेड़ मंगाए और गोलान हाइट्स पर सीरियाई गुप्ट मिलिट्री अड्डे के ऊपर लगवाए जिससे इजरायल को स्पष्ट पता चल सके कि यही वो जगह है जहां पर सीरिया की मिलिट्री छिपी हुई है। कोहेन के मरने के बाद इजराइल ने इस जगह पर कब्जा कर लिया और आज ये इजराइल के कब्जे में है। कहा जाता है कि कोहेन की बदौलत ही साल 1967 के अरब-इजराइल युद्ध में इजराइल की जीत हुई।


कोहेन को साल 1966 में दमिश्क में एक चौराहे पर फांसी दी गई थी। उसके गले में एक बैनर डाला गया था, जिसका टाइटल था- 'सीरिया में मौजूद अरबी लोगों की तरफ़ से।' लोगों को दिखाने के लिए उसकी बॉडी को 6 घंटे के लिए लटका रहने दिया था। सीरिया ने 54 साल बाद आज भी उसके अवशेष एली के परिवार को नहीं दिए हैं। एली के मरने के बाद नादिया ने कभी भी दूसरी शादी नहीं की। नादिया आज भी अपने पति एली के अवशेष को इजराइल लाने के लिए अभियान चला रही हैं। कुछ समय पहले खबर आई थी कि मोसाद ने अपने एक ऑपरेशन में एली कोहेन की घड़ी को हासिल कर लिया है जो मरने से पहले तक कोहेन के हाथ में थी। इजराइल ने वो घड़ी एक निजी समारोह में नादिया को दे दी। नादिया कहती हैं, 'वो घड़ी पहनने के बाद उस वक़्त मुझे लगा जैसे कि मैं उनका हाथ अपने हाथ में महसूस कर सकती हूं।'

Comments