बधाई हो! जिसका हर सीन सच और वास्तविकता से भरा है

बधाई हो!

काफी तारीफों के बाद कल ये फिल्म देखी और कसम से जितनी तारीफें सुनी थीं वो सब फिल्म के हिसाब से कम ही साबित हुईं। बहुत दिनों बाद कोई ऐसी फिल्म देखी है जिसका एक-एक सीन सच और वास्तविकता से भरा हुआ है। वैसे तो हर समाज का इंसान इस फिल्म से खुद को रिलेट कर सकता है लेकिन गांवों से ताल्लुक रखने वाले हर एक इंसान को जरूर फिल्म देखते वक्त कुछ न कुछ खुद से या उसके पड़ोस से जुड़ा याद आ रहा होगा।

ये फिल्म केवल आयुष्मान खुराना की फिल्म नहीं है। मुझे लगता है कि फिल्म में दादी का रोलनिभाने वाली सुरेखा सिकरी (Surekha Sikri) की भी उतनी ही भूमिका है जितनी आयुष्मान की। गजराज राव ने कई उम्दा फिल्मों में काम किया है लेकिन मैं इन्हें नाम से नहीं जानता था। हालांकि टीवीएफ की एक वेब सीरीज Conversations With Dad का हर एपिसोड देखा। तब से में इस बंदे का फैन हूं। बधाई हो में डैड का किरदार इनसे अच्छा कोई नहीं निभा सकता था।

एक मध्यमवर्गीय परिवार की ऐसी कहानी आपको लगभग हर घर में देखने को मिलेगी। ये केवल किसी बूढ़ी मां के बच्चे पैदा करने को लेकर नहीं है बल्कि उस वातावरण के बारे में भी है जिसमें एक सास है जो बहू से प्यार तो करती है लेकिन उसे सास बिरादरी की कथित इज्जत रखनी है जिसके चलते वो उसे बोल नहीं पाती और हमेशा ताने मारती रहती है। वहीं दूसरी तरफ वो सगे रिश्तेदार भी हैं जो तुम्हारे अच्छे काम पर जलते हैं और जब भी उन्हें तुम्हारे कथित गलत काम पर ताने मारने को मिलता है तो सबसे आगे होते हैं। यहां तक कि आपके दुश्मनों से ज्यादा आपके सगे वालों को उस मौके का इंतजार रहता है कि कब वे आपकी खिल्ली उड़ा पाएं।

इसके अलावा वो बेटे भी हैं जिन्हें मां-बाप से ज्यादा उस समाज की चिंता है जो झूठ और कट्टरता से भरा है। बेटे इतने सयाने हो गए हैं कि उन्हें मां-बाप से ज्यादा ढोंगी समाज की चिंता है। वहीं चौराहे पर बैठे कुछ दोस्त भी हैं जो हमेशा अपनी 'बेइज्जती' का बदला लेने के लिए मौका देखते रहते हैं। जिन्हें अपना मजाक तो मजाक लगता है लेकिन दूसरों का मजाक उन्हें अपनी बेइज्जती लगती है। सेक्स को लेकर जिस तरह से इस फिल्म में कहा और समझाया गया है मुझे नहीं लगता कि हाल फिलहाल की कोई फिल्म में ऐसा हुआ हो? वैसे तो ये केवल एक फिल्म है लेकिन मुझे सब सच लगा।

और हां, फिल्म का वो सीन जिसमें बाप अपने बेटों को उनकी मां के प्रग्नेंट होने की बात बताता है, वो इस फिल्म की जान है। फिलहाल आयुष्मान खुराना जिस तरह की फिल्में कर रहे हैं उसके लिए भी उनको 'बधाई हो' 

Comments