तुम रेस 3 में लगे रहो तब तक करण जौहर महफिल लूट ले गए

Netflix Originals की नई फिल्म आई है- 'लस्ट स्टोरीज', फिल्म को चार 'खतरनाक' लोगों ने डायरेक्ट की है। अनुराग कश्यप, जोया अख्तर, दिबाकर बेनर्जी और अपने हर दिल अजीज करण जौहर ने, फिल्म में एक ऐस मुद्दो को उठाया है जिससे हर कोई जानकर भी अंजान बना फिर रहा है।  डायरेक्टर्स के बारे में खैर क्या ही बात करें, सभी अपने-अपने तरह के सिनेमा के महारथी हैं।

अनुराग कश्यप- सिनेमा बेहद पेंचीदा है
फिल्म शुरू होती है अनुराग कश्यप के डायरेक्शन से, जहां अपना सैराट वाला लड़का माझी की फगुनिया को समझ ही नहीं पा रहा है। राधिका आप्टे सिनेमा को चाहने वालों की फेवरेट एक्ट्रेसेस में से एक हैं। मुझे भी काफी पसंद हैं। इस बार भी उन्होंने निराश नहीं किया है। सैराट वाले आकाश ठोसर तो खैर शक्ल से ही मासूम दिखते हैं। कॉलेजे में अक्सर टीचर स्टूडेंट की लव स्टोरी की कहानियां सामने आती रही हैं लेकिन यहां कहानी टीचर-स्टूडेंट के प्रेम प्रसंग को लेकर नहीं बल्कि एक ऐसी महिला को लेकर है खुद में उलझी हुई है। प्रोफेसर कालिंदी के रूप में राधिका की कहानी ऐसी है कि जो वो खुद कर रही है वो सही है लेकिन कोई दूसरा कर रहा है वो गलत है!

कालिंदी खुद दूसरों से संबंध बना रही है तो वो उसके लिए सही है लेकिन शादीशुदा होने के बाद भी कालिंदी का कथित बॉयफ्रैंड अगर किसी लड़की को पसंद या डेट भी करता है तो ये उसे बर्दाश्त नहीं है। वो कहती है कि उससे कोई झूठ न बोले जबकि वो खुद अपने पति से झूठ बोल रही है। कहानी काफी उलझनों से भरी हुई है। हालांकि फेमनिस्ट कालिंदी को डिफेंड कर सकते हैं लेकिन बेचारे आकाश के रूप में तेजस को शायद नहीं! जहां तक मुझे समझ आया, कहानी का निचोड़ है सेक्स सैटिस्फैक्शन, क्योंकि अगर आप सेक्सुअली सैटिसफाई हो तो मांसिक रूप से तनावमुक्त रहोगे और अगर तनावमुक्त रहोगे को रिश्ते भी अच्छे से चलेंगे।



जोया अख्तर- मेड और मकान मालिक की लस्ट स्टोरी (आमबात है!)
जोया अख्तर की कहानी पूरी फिल्म में सबसे छोटी लेकिन बेहद गंभीर नजर आती है। लगभग हर शहरों में कामवाली बाई मकान मालिक के लस्ट का जरिया होती हैं। अगर आपकी कामवाली सुंदर है तो आपके रूम पर दोस्तों का भी आना जाना बढ़ जाता है। ये कोई बड़ी बात नहीं है। जोया अख्तर ने एक अमीर इंजीनियर और उसके फ्लैट में काम करने वाली मेड की कहानी को डायरेक्ट किया है। अक्षय कुमार की 'देशभक्ति' वाली फिल्म के बाद भूमि पेडनेकर ने बिना बोले खुद की एक्टिंग से दिल जीत लिया। मकान मालिक के अपनी मेड के साथ शारीरिक संबंध हैं। जहां एक तरफ मकान मालिक केवल सेक्स तक ही सीमित है तो वहीं भूमि बिना बोले ये साबित कर देती हैं उनकी इच्छाएं कुछ और हैं जो शायद पूरी नहीं हो सकती हैं।




दिबाकर बैनर्जी- सही गलत का फैसला करना बेहद मुश्किल
मनीषा कोइराला, इनसे मुझे बचपन वाली मोहब्बत है। मुझे पहले लगता था कि मनीषा और विवेक मुशरान सच में पति-पत्नी हैं। मैंने सनम, फर्स्ट लव लेटर, सौदागर जैसी इनकी कई फिल्में बहुत दिल से देखी थीं (तब काफी छोटा था)। इनकी जोड़ी से गांववाली मोहब्बत थी। खैर, बड़े दिनों बाद मनीषा कोइराला को पर्दे पर देखना सुखद रहा। दिबाकर बैनर्जी हमेशा से ही अपने अद्भुत सिनेमा के लिए जाने जाते रहे हैं। इस बार भी उन्होंने कुछ ऐसा ही पेश करने की कोशिश की है। मनीषा कोइराला, जो काफी उम्रदराज हैं लेकिन इस उम्र में उनके अंदर लस्ट पनपती है जिसके चलते वो अपने पति संजय कपूर को बॉयफ्रेंड जयदीप अहलावत के लिए धोखा दे रही हैं। जयदीप अहलावत काफी अमीर है उसका बीच पर घर है। संजय कपूर और जयदीप अहलावत दोनों बेस्ट फ्रैंड हैं। कहानी को देखकर समझ आता है कि मनीषा का पति उसे 'खुश' नहीं रख पाता है। उनके बच्चे हैं लेकिन मनीषा को बच्चों से मतलब नहीं है उसे केवल अपनी खुशी चाहिए! यहां पर आपको फैसला करना है कि कौन गलत है और कौन सही? मनीषा जब जयदीप से कहती है कि वो संजय कपूर से तलाक ले लेती है, तो जयदीप उसे समझाता है कि तुम्हारे बच्चों का क्या होगा? इस वो कहती हैं कि 'वही होगा जो दूसरे तलाक वाले लोगों के बच्चों का होता है।'


करण जौहर- असली मुद्दे की बात तो यहां छिपी है
करण जौहर को अमीरों का डायरेक्टर कहा जाता है लेकिन इस फिल्म में कहानी कुछ और है। ऐसा कहा जाता है कि ज्यादातर तलाक का कारण सेक्सुअली सैटिस्फाई न होना होता है। अक्सर औरतें सेक्स पर खुलकर बात नहीं करतीं। वे कम ही बताती हैं कि उन्हें क्या अच्छा लगा या क्या पसंद नहीं। सेक्सुअली सैटिस्फाई न होने पर उनके भीतर ये सवाल आना लाजिमी है कि क्या वे पूरे जीवन इस 'परम सुख' का अनुभव कर पाएंगी! करण जौहर ने मसान वाले विकी कौशल और कियारा आडवाणी (एमएस धोनी) को लेकर बेहद ही गंभीर मुद्दे को भुनाया है। कियारा साड़ी में बेहद सेक्सी लगी हैं। कियारा आडवाणी अपने पति विकी कौशल से शारीरिक रूप से संतुष्ट नहीं है। खुले शब्दों में कहें तो विकी कौशल शीघ्र पतन के शिकार होते रहते हैं। सेक्स के दौरान कियारा आडवाणी को एक, दो, तीन, चार, पांच गिनते दिखाया जाता है और पांचवां नंबर आने तक विकी कौशल ढेर हो जाते हैं। हालांकि कियारा किसी दूसरे मर्द से संबंध बनाने के बजाय सेक्स टॉय का इस्तेमाल करती हैं। दरअसल अपनी एक स्कूल की दोस्त (नेहा धूपिया) से प्रेरित होकर वो उसका एक सेक्स टॉय लाती हैं। यहां पर आपको थोड़ी हंसी आ सकती है क्योंकि परिस्थिति ऐसी बनती है कि कियारा परिवार के सामने ही क्लाइमैक्स पर पहुंच जाती हैं और फिर लड़के की मां शादी तोड़ने का फैसला करती हैं। यहां पर आप एक बात समझिए कि लड़के को दोष देने की बजाय उसकी मां लड़की को गलत बताती है। एक तरफ उन्हें बच्चे चाहिए लेकिन बेटा इस काबिल नहीं है। तो दोष बहू को दिया जा रहा है। ये कोई नई बात नहीं है। गांव में मैंने अक्सर देखा है कि शादी के कुछ समय बाद ही नए-नए शादीशुदा लड़के पत्नियों को डॉक्टरों के पास लेकर पहुंच जाते हैं। इनमें अधिकतर कारण सेक्स से जुड़े होते हैं।


कहते हैं कि Sex is A Stress-Buster, लेकिन लोगों में सेक्स को लेकर जागरुकता की कमी उन्हें तनाव की ओर ले जाती है। ज्यादातर केसेस में यही देखा जाता है कि औरत अपने पति से संतुष्ट नहीं थी जिसके चलते उसने दूसरे मर्दों से संबंध बनाए। यहां पर गलत कौन और सही कौन का फैसला करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि 'लस्ट स्टोरीज' का ट्रेलर मार्केट के लिए था, फिल्म दर्शकों के लिए है। 

Comments