Me Before You....जिंदगी के भयानक और खूबसूरत पल को दर्शाती एक प्यारी फिल्म

बॉलीवुड मूवी है गुज़ारिश, भंसाली साब की सबसे प्यारी फिल्मों में से एक है। भंसाली साब ने स्पेनिश फ़िल्म 'द सी इनसाइड' को बहुत ही अच्छे तरीके से परदे पर उतारा था। मुझे बहुत पसंद आई थी। पता नहीं क्यों शायद ऋतिक मेरा फेवरेट है या फिर एश्वर्या के सेक्सी लेग ज्यादा पसंद आ गए थे? खैर..

आज ये फिल्म देखी.. मजा आ गया। गुजारिश 2010 में आई थी लेकिन ये पिछले साल (2016) की फिल्म है। तीनों फिल्मों में (द सी इनसाइड, गुजारिश और मी बीफॉर यू) कहानी 'लगभग' एक जैसी ही है। तीनों फिल्में अब मेरे दिल के बहुत करीब हैं। खासकर Me Before You, सर्वाइवल की कहानी है तीनों में। लेखिका जोजो मोयस के इसी नाम के नोवेल पर फिल्म है Me Before You। लोगों के लिए किताबें भोजन होती हैं मेरे लिए फिल्में क्योंकि किताबें पढ़ने में मुझे ज्यादा समय लगता है। फिल्मों का फिक्स है। इसलिए जब भी समय मिलत है फिल्में देखता हूं। Me Before You देखने के बाद मुझे सबसे ज्यादा किसी की याद आ रही थी तो वो मेरे पिता जी थे। हालांकि ये फिल्म रोमांटिक ड्रामा है लेकिन कहानी हर उस व्यक्ति को जोड़ती है जो थोड़ा सा भी 'सफर' किया है। मैंने किया है मेरे परिवार ने किया है। 


किसी को अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए पैसों की जरूरत है तो कोई अपनी उस जिंदगी को वापस पाना चाहता है जिसका हर लम्हा उसने जी भर के जिया हो। कोई परिवार में रहकर भी खुश नहीं है तो कोई परिवार से दूर हर रोज तड़पता है। कोई पुराने दिनों को दोबारा जीने के लिए तड़प रहा है तो कोई उन दिनों को हमेशा के लिए भुलाना चाहता है। मतलब हर कोई...... खैर छोड़ो...फिल्म देखो.. और हां मुझे इस फिल्म से ही पता कि स्विटजरलैंड में 'सुसाइड पर्यटक' नाम का कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। कुल मिलाकर आत्महत्या करनी है तो पैसे जोड़ो और स्विटजरलैंड जाओ। क्योंकि स्विट्जरलैंड में मरने के अधिकार देने वाले चार संगठन हैं जो अपनी सेवा अन्य देशों के नागरिकों को भी मुहैया कराते हैं। एक और जनाकरी..स्विटरलैंड में अब तक जितने भी 'सुसाइड पर्यटक' पहुंचे हैं उनमें 60 फीसदी महिलाएं हैं। कुछ समझे............................. 






Comments